ब्लोअर और हीटर का प्रयोग हो सकता है खतरनाक, ठंड में ऐसे बचाएं अपनी जान

ब्लोअर और हीटर का प्रयोग हो सकता है खतरनाक, ठंड में ऐसे बचाएं अपनी जान

अम्बुज यादव

ठंड ने हिन्दुस्तान के लगभग सभी हिस्सों में दस्तक दे दी है। जिस वजह से लोगों के अंदर ठंड से होने वाली बीमारियों की भी चिंता सताने लगी है। वही उससे बचने के लिये लोग कई तरह की दवाईंयों का प्रयोग कर रहे है, तो कई लोग ठंड से बचने के लिये अपने घरों और कमरों में हीटर या ब्लोअर का इस्तेमाल कर रहें हैं। वही आपको बता दे कि ये वस्तुएं आपको ठंड से तो बचा रही है, लेकिन इसका प्रयोग आपके स्वास्थ्य को खराब कर रहा है।दरअसल ब्लोअर या हीटर का प्रयोग कमरों में करने से दम घुटने की समस्या हो सकती है। जो जानलेवा भी हो सकता है। इसलिए जहां तक हो सके कमरों में हीटर या ब्लोअर का प्रयोग न करें, खासतौर पर सोते वक्त को एक दम न करें। क्योंकि सोते समय हमें ऑक्सीजन की जरुरत ज्यादा होती है, और ब्लोअर ऑक्सीजन को बर्न कर देता है। जिससे सोते वक्त हमें भरपुर मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाता। जिसकी वजह से सांस लेने में दिक्कत होने लगती है। जिससे जान जाने की भी समस्या भी खड़ी हो जाती है.

पढ़ें- सर्दियों में हड्डियों की परेशानियों से है बचना, तो बच्चों से लेकर बूढ़े तक अपनाएं ये आसान नुस्खे

इस विषय पर दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष अजय लेखी के अनुसार साधारण ब्लोअर व हीटर में क्वायल इस्तेमाल होता है। जो गर्म होने पर कमरे का ऑक्सीजन बर्न कर देता है। जिससे कमरें में कॉर्बन डाई ऑक्साइड की मात्रा बढ़ जाती है, तो कमरें में उपस्थित लोगों को सांस लेने में परेशानी होने लगती है। वही उन्होंने बताया कि अधिकतर हीटर और ब्लोअर लोग बच्चों और बुजुर्गों के लिए लगाते है। बच्चे और बुजुर्गों के फेफड़े कमजोर होते है। इसलिए अच्छे गुणवत्तों वाला ब्लोअर कमरों में लगाना चाहिए. जिससे ऑक्सीजन बर्न नही हो। यही नहीं उनके अनुसार अच्छे ब्लोअर लगाने से कमरों में नमी बनी रहती है। जिससे सिर्फ हवा गर्म होता है। उससे सांस लेने में कोई परेशानी नहीं होती है। वही अगर कोई साधारण ब्लोअर प्रयोग कर रहा है, तो ध्यान देने वाली बात है कि कमरें में वेंटिलेशन बेहतर हो.  

पढ़ें- बार-बार परेशान करने वाले सर्दी-जुकाम से तुरंत राहत मिल जाएगी, आसान प्राकृतिक उपचार

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।